सपा सरकार में समाजवादी पेंशन योजना में घपलाः 10.80 अरब रुपये गलत लोगों को बांटे गये।


उत्तर प्रदेश की अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली समाजवादी सरकार द्वारा शुरु की गयी समाजवादी पेंशन योजना में बड़ी गड़्बड़ी किये जाने का पता चला है, इस योजना में अरबों रुपये फर्जी लोगों को बांटे गये तथा मृत लोगों के नाम पर भी पेंशन ली गयी। अखिलेश यादव की सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना में 4.50 लाख ऐसे लोगों को पेंशन बांटी गयी, जो इसके लिये योग्य नही थे।

इस पेंशन योजना का लाभ लेने वालों को 1500 रुपये तिमाही किश्त के रूप में बैंक एकाउंट में भेजे जाते थे, किंतु गलत तरीके से 4.50 लाख अयोग्य लोगों द्वारा पेंशन लेकर सरकार को 10.80 अरब रुपये का नुकसान किया गया, तत्कालीन समाजवादी सरकार द्वारा की गयी लापरवाही के कारण यह नुकसान बढता रहा, कार्य में पारदर्शिता की कमी और असावधानी के चलते यह गड़बड़ी लगातार होती रही।

इस योजना में उत्तर प्रदेश के 75 जिलों के 54 लाख लोगों को पैसा दिया जा रहा था, अयोग्य लोगों द्वारा इस योजना का लाभ लेने की शिकायत पर शासन स्तर पर जांच की गयी, जिसमे 4 लाख 50 हजार व्यक्ति ऐसे मिले जो इस योजना के लिये योग्य नही थे लेकिन फिर भी वह निर्बाध रूप से शासन से पैसा ले रहे थे। इन अयोग्य व्यक्तियों द्वारा कुल 10 अरब 80 लाख रुपया सरकार से लिया जा चुका था।

योजना के नाम पर हुई गड़्बड़ी की रिपोर्ट शासन को मिल गयी है, जिस पर जल्दी ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा कोई निर्णय लिया जायेगा।


प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *