अमेरिका के पिट्सबर्ग नगर में 11 व्यक्तियों की हत्या।


अमेरिका के पिट्सबर्ग नगर में एक व्यक्ति द्वारा यहूदियों के पूजास्थल में फॉयरिंग कर 11 व्यक्तियों की हत्या कर दी तथा 4 पुलिसकर्मी व 2 अन्य व्यक्तियों को घायल कर दिया। यह व्यक्ति यहूदियों के विरुद्ध नारे लगा रहा था। हमलावर का नाम ब्रोवर्स था। अमेरिकन एजेंसी एफबीआई इसे घृणा से उत्पन्न अपराध (Hate Crime) मान कर जांच कर रही है। यह हत्यारा उपासना भवन में घुसने के बाद ‘सभी यहूदियों को मरना चाहिये’ चिल्ला रहा था।
अमेरिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि यदि उपासना स्थल के अंदर सुरक्षा कर्मी होते तो इस घटना के परिणाम अलग होते, और किसी की भी जान नही जाती।
पुलिस द्वारा कार्रवाई करने के बाद हमलावर ने आत्मसमर्पण कर दिया। यहूदी समुदाय इजराइल से संबंधित समुदाय है और इजराइल के निर्माण से पहले यह समुदाय पूरे विश्व में बिखर गया था, विश्व के अनेकों स्थानों पर इस समुदाय के लोगों पर अत्याचार हुए और उनके पूरे समुदाय को खत्म करने का प्रयास भी किया गया, जिसमें हिटलर द्वारा गैस चैंबर्स में मारे गये लाखो यहूदियों की हत्या भी शामिल है।
यहूदी समुदाय भारत को अपना मित्र मानता है तथा यह कहता है कि जब पूरे विश्व में हमारी हत्यायें की जा रही थी, उस समय सिर्फ भारत ही एकमात्र राष्ट्र था जहां हमें प्रेम मिला और हमें जीने की स्वतंत्रता दी गयी। यही कारण है कि तमाम विपरीत परिस्थितियों के बाद भी इजराइल सदैव भारत के साथ रहा।


प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *